Friday 31 July 2015

पुकार रही है भारतीय सेना, है जज्बा तो भरें फॉर्म 2015

देशभक्ति का जज्बा रखने वाले बेरोजगार युवाओं के लिए भारतीय सेना का बुलावा आ गया है। सैकड़ों पदों पर भर्ती निकली है।
संघ लोक सेवा आयोग ने सेना में अधिकारियों के पद पर भर्ती करने के लिए विज्ञप्ति जारी की है। विज्ञापित पदों की संख्या 463 है।
शैक्षिक योग्यता को रिक्तियों के अनुसार विभाजित किया गया है। उम्मीदवारों के पास ऑफिसर ट्रेनिंग अकादमी और आईएमए के लिए मान्यताप्राप्त विवि या समकक्ष से स्नातक डिग्री होना अनिवार्य है।
इंडियन नवल अकादमी के लिए मान्यताप्राप्त विवि या समकक्ष से इंजीनियरिंग डिग्री हो और एयरफोर्स अकादमी के लिए 12वीं में भौतिक और गणित विषय के साथ में स्नातक डिग्री आवश्यक है।


आयु सीमा के अंर्तगत किसी भी वर्ग के लिए छूट का प्रावधान नहीं किया गया है। आयु सीमा की गणना सेना के तीनों अंगो (थल सेना, वायु सेना और नौसेना) के लिए 02-07-1992 से व अन्य रिक्तियों के लिए 02-07-1991 से की जाएगी।

 govt jobs in indian army 

आवेदन शुल्क के तौर पर आवेदकों को 200 रुपये निर्धारित माध्यम से जमा करना होगा। महिलाओं एवं अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति आवेदकों को शुल्क से पूरी तरह मुक्त रखा गया है।

इन रिक्तियों पर आवेदन ऑनलाइन स्वीकार किए जाएंगे। आवेदन करने की अंतिम तारीख 14 अगस्त, 2015 निर्धारित की गई है।


परीक्षा की तिथि 01 नवंबर, 2015 निर्धारित की गई है। सभी रिक्तियों पर आवेदकों का चयन लिखित परीक्षा, इंटेलिजेंस ऐंड पर्सनालिटी टेस्ट एवं साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment